• लेख पुस्तिका
  • यात्रा और परिवहन

जर्मनी का सबसे ऊंचा पर्वत - जुगस्पित्ज़े

22
साझा करें
बुकमार्क

Date11 Aug 2021

22
साझा करें
बुकमार्क

चलिए आपको अपनी एक यात्रा पर ले चलते हैं…. जर्मनी के सबसे ऊंचे पर्वत और इसके चारों ओर सुंदर क्षेत्र के लिए: जुगस्पित्ज़े, ऑस्ट्रिया की सीमा के पास बवेरिया में गार्मिच-पार्टनकिचेन के दक्षिण में स्थित Wetterstein पहाड़ों की सबसे ऊंची चोटी। समुद्र तल से 2,962 मीटर ऊपर यह कई पर्यटकों को आकर्षित करता है जो ज़ुगस्पिज़ मासिफ, ग्लेशियरों और टायरोल में एहरवाल्ड की सुंदर घाटी के अद्भुत शिखर सम्मेलनों पर दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं। हालांकि Zugspitze आराम से दोनों ऑस्ट्रिया (Ehrwald) और जर्मनी (Garmisch) से केबल कारों द्वारा पहुंचा जा सकता है, वहां कई पर्यटकों को जो लंबी और कठिन वृद्धि पर जाने के लिए एक या दो दिनों के भीतर Zugspitzplatt ऊपर शिखर तक पहुंचने का फैसला कर रहे हैं । 

शिखर सम्मेलन के लिए पांच मार्ग हैं: एक होलेंटल घाटी से पूर्वोत्तर तक (9 किमी, 2200 मीटर ऊंचाई में); दक्षिण पूर्व में रेनटल घाटी से बाहर (21 किमी, ऊंचाई में 2300 मीटर, यह सबसे लंबा, लेकिन सबसे आसान मार्ग है); ऑस्ट्रिया के दंगल (Österreichische Schneekar) और Stopselzieher (8 किमी, 2015/1735 मीटर ऊंचाई में) और चाकू धार जयंती रिज (Jubiläumsgrat) (8/5 किमी, 2015/1735 मीटर ऊंचाई में) के साथ अल्पिनवादी मार्ग पर पश्चिम से एक ।प्रत्येक मार्ग की कठिनाइयों के बारे में खुद को सूचित करने और इस तरह की वृद्धि की योजना बनाने के लिए अत्यधिक सिफारिश की जाती है। सबसे अच्छा एक अनुभवी गाइड जो पहाड़ों से परिचित है के साथ किया जाना है, तेजी से बदलते मौसम की स्थिति के खतरों और इस तरह के एक alpinist वृद्धि की अन्य सभी चुनौतियों।

लेकिन केबल कार सबसे आरामदायक तरीका है और हम बिना किसी जोखिम के ज़ुगस्पिज़ मासिफ के आसपास के सुंदर क्षेत्र का आनंद ले सकते हैं । 

गार्मिच-पार्टनकिचेन को आसानी से कार या ट्रेन से पहुंचा जा सकता है। म्यूनिख से सीधा संबंध है, और जब ट्रेन अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचती है, तो आप वेस्टस्टीन पर्वत के राजसी पहाड़ों से अभिभूत हो जाएंगे जो आकाश में पहुंचते हैं और गार्मिच-पार्टनकिचेन के आसपास पहुंचते हैं, इस प्रकार इस जगह को एक अद्भुत पर्वत पैनोरमा देते हैं।

यदि आप ट्रेन स्टेशन छोड़ देते हैं, तो आपको स्टेशन के ठीक बगल में एक बेहद आधुनिक छात्रावास मिलेगा, जिसे MOUN10 कहा जाता है। अधिक आराम की तलाश करने वालों के लिए, गार्मिच-पार्टनकिचेन किफायती निजी कमरों से लेकर आरामदायक 4 स्टार होटल तक सभी जरूरतों और बजट के लिए आवासों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

गार्मिच अपने आप में एक बहुत ही पर्यटन स्थल है और आप सभी सुविधाओं को प्रदान करता है जिसे आप इम्माग्न कर सकते हैं। इसमें सभी प्रकार के सुपरमार्केट, दुकानें और रेस्तरां, एक अच्छा पैदल यात्री क्षेत्र, एक चर्च और एक बहुत ही आधुनिक पर्यटक जानकारी है जहां आपको इस क्षेत्र में अपने प्रवास के लिए आवश्यक सभी जानकारी मिलेगी। गार्मिच की सड़कों में, साइनपोस्ट आपको बहुत आसानी से शहर के केंद्र में मार्गदर्शन करेंगे, लेकिन गार्मिच और उसके आसपास के सभी अन्य स्थलों के लिए भी। 

यदि आप पहली बार गार्मिच आते हैं, तो आप न केवल अच्छे पर्वत पैनोरमा से अभिभूत होंगे, बल्कि सुंदर घरों द्वारा भी, "लुफटेलमलेलेरी" के साथ चित्रित होंगे, एक भित्ति कला जो दक्षिणी जर्मनी और ऑस्ट्रिया के गांवों और कस्बों के मूल निवासी है। उद्देश्य पुष्प डिजाइन से प्राकृतिक और धार्मिक इरादों तक पहुंचते हैं। इस क्षेत्र में घरों की एक और विशिष्ट विशेषता फूलों से ओवरलोड लकड़ी की बालकनी हैं। हर एक घर अपनी खुद की एक कलाकृति है । कभी-कभी, दीवारों पर चित्र इमारत के इतिहास के बारे में बताते हैं, दूसरों की धार्मिक पृष्ठभूमि होती है या चारों ओर पहाड़ों की अल्पाइन दुनिया का उल्लेख होता है।

उच्च मौसम के दौरान, गार्मिच शहर में अक्सर दुनिया के सभी हिस्सों से पर्यटकों की भीड़ होती है। वे न केवल सुंदर प्रकृति में आराम और मनोरंजन की तलाश करते हैं, बल्कि पहाड़ों की ताजी हवा में लंबी पैदल यात्रा करना और अपने रास्ते पर भारी विचारों का आनंद लेना पसंद करते हैं।

यदि आप ज़ुगस्पित्जी के शीर्ष पर जाना चाहते हैं, तो आप गार्मिच से एक दांता रेलवे बवेरियन ज़ुगस्पिट्ज़े रेलवे ले सकते हैं । यह केंद्रीय ट्रेन स्टेशन के पास शुरू होता है, जहां आप पैदल यात्री मेट्रो ले जाकर इसे पहुंच सकते हैं जो सीधे "जर्मनी के शीर्ष" हस्ताक्षर के साथ आधुनिक इमारत की ओर जाता है। आप टिकटों की एक किस्म से चुन सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा एक पहाड़ आरोहण और वंश सहित "Garmisch क्लासिक टिकट" खरीदने के लिए है । 

सबसे पहले, बवेरियन जुगस्पिट्ज रेलवे आपको ज़ुगस्पिट्ज़प्लैट में लाएगा। एक घंटे की सवारी अल्पाइन घास के मैदान के माध्यम से चला जाता है और Kreuzeck-Alpspitzbahn, हथौड़ोंबाख, Grainau, हौसबर्ग, Eibsee, और Riffleriss के माध्यम से Zugspitze दृष्टिकोण, इससे पहले कि यह 25 मिनट के भीतर लंबाई में ४,८ किमी की एक सुरंग पार । इस प्रभावशाली यात्रा के अंत में आप शिखर सम्मेलन के नीचे सीधे स्थित ज़ुगस्पिट्ज़प्लाट के पठार तक पहुंचते हैं। आसपास के Wetterstein पहाड़ों पर देखने का आनंद लेने के बाद, आप Gletscherbahn केबल कार है जो आप सीधे शिखर संमेलन के लिए लाता है ले जा सकते हैं । 10 मिनट की सवारी के दौरान आप चीख क्षेत्रों और चट्टानों कि शीर्ष करने के लिए उन लंबी पैदल यात्रा के लिए अपने अंतिम गंतव्य तक पहुंचने से पहले पार करना होगा की एक प्रभावशाली दृश्य होगा ।

"जर्मनी के शीर्ष" पर आप देखेंगे कि मौसम की स्थिति न केवल गार्मिच में आपके शुरुआती बिंदु से काफी अलग है, बल्कि तेजी से बदल जाएगी। कोहरे, ठंडी हवाओं, बारिश और यहां तक कि बर्फ के बादल कुछ ही मिनटों में दृश्यों को बदल सकते हैं । अस्थिर मौसम की स्थिति से बचाने के लिए आपके साथ गर्म कपड़े रखने की अत्यधिक सिफारिश की जाती है।

हालांकि, आप शिखर सम्मेलन से आपको पेश किए गए अद्भुत पैनोरमा से प्रभावित होंगे। पर्वत श्रृंखलाएं, वेजस्टीन पर्वतों की बर्फ से ढकी सबसे ऊपर, आसपास की घाटियां और शिखर सम्मेलन पर गोल्डन क्रॉस, जो ज़ुगस्पिट्ज पठार से फेराटा के माध्यम से एक छोटी, लेकिन चुनौतीपूर्ण वृद्धि से पहुंचा जा सकता है। आपको केवल उचित उपकरण और जूते के साथ इस तरह से लेना चाहिए और एक तस्वीर के लिए कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए।

लेकिन फिर भी अगर आप Zugspitze पठार पर रहने का फैसला, आप उत्कृष्ट विचारों के साथ एक अद्भुत समय होगा । इसके अलावा, आप जर्मनी और ऑस्ट्रिया के बीच सीमा पार कर सकते हैं जो सीधे पहाड़ पर जाता है। वैकल्पिक रूप से, आप शिखर पर रेस्तरां में एक पेय या भोजन कर सकते हैं।

यदि आप फिर से नीचे जाना चाहते हैं, तो Eibsee केबल कार लेने की सिफारिश की जाती है। यह आपको सुंदर स्पष्ट, हरे रंगा हुआ Eibsee झील है कि आप पहले से ही केबल कार और शिखर संमेलन से हाजिर कर सकते है अगर दृष्टि परमिट के लिए लाएगा ।

झील आल्प्स में सबसे सुंदर लोगों में से एक है और आठ छोटे द्वीपों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से एक पुल है कि आप सुंदर हरे जंगलों के माध्यम से इसके चारों ओर घूमना द्वारा पार कर सकते हैं । Eibsee आसपास के सात किमी निशान हर एक मीटर के लायक है । इसके स्वरूप की सुंदरता अवर्णनीय है। हर अब और फिर, आप झील, अपने द्वीपों और पृष्ठभूमि में पहाड़ों के आश्चर्यजनक विचार होगा । झील का रंग नीले, हल्के और गहरे हरे रंग से फ़िरोज़ा के बीच बदलता है। एक और आकर्षण Frillensee, एक छोटी और सुंदर पहाड़ झील जिसका हरा रंग नीले आकाश और इसमें परिलक्षित पहाड़ों के लिए एक अद्भुत विपरीत देता है ।

Eibsee से, आप या तो नीले और सफेद Eibsee बस वापस Garmisch या बवेरियन Zugspitze रेलवे के दांत रेलवे के लिए ले जा सकते हैं । वे दोनों आपको गार्मिच-पार्टनकिचेन के ट्रेन स्टेशन पर लाएंगे जहां आप कई रेस्तरां में से एक में रात के खाने के साथ इस अविस्मरणीय दिन को समाप्त कर सकते हैं।

चाहे आप गार्मिच या उससे अधिक समय में सप्ताहांत के लिए रहें, आप इस खूबसूरत क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों में से चुन सकते हैं और किसी भी क्षण पछतावा नहीं होगा। 

लेख: एनेट लोरेंज

अनुवाद: डॉ. सीमा सिंह

अस्वीकरण: जब तक साइट पर अन्य रूप से इंगित नहीं किया जाता है वेबसाइट डिज़ाइन, ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, फोटोग्राफ और ग्राफिक्स (सामूहिक रूप से, 'सामग्री') का स्वामित्व या लाइसेंस new2 को प्राप्त है साथ ही कॉपीराइट और ट्रेडमार्क कानूनों द्वारा संरक्षित हैं।

#जर्मनी का सबसे ऊँचा पर्वत#जुगस्पित्ज़े #यात्रा वृतांत