• लेख पुस्तिका
  • शिक्षा और कार्य

जर्मन भाषा सीखने का महत्व

17
साझा करें
बुकमार्क

Date31 Aug 2021

17
साझा करें
बुकमार्क

आप जर्मनी में हैं लेकिन आप जर्मन नहीं बोलते? हो सकता सकता आपको यह सामान्य स्थिति लगे लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है ।

जर्मन का ज्ञान कई मायनों में आपके लिए आवश्यक भले ही पहले यह इतना फायदेमंद न रहा हो। यदि आपने अध्ययन, कार्य, विनिमय कार्यक्रमों के उद्देश्य से जर्मनी जाने का निर्णय लिया है, तो जर्मन भाषा का बुनियादी ज्ञान होना कभी-कभार जरुरी भी है । जर्मन भाषा अंग्रेजी, फ्रेंच और मंदारिन के बाद दुनिया में शीर्ष चार भाषाओं के बीच गिना जाता है । इसे सीखने कहीं से भी आपके लिए गैरजरूरी नहीं होगा तो इसे सीखने में क्या हर्ज है?

जर्मन भाषा का ज्ञान क्यों आवश्यक है या कम से कम क्यों उपयोगी है इस विषय पर हम नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारणों को सूचीबद्ध करेंगे।

काम ढूंढना और जर्मनी में अध्ययन

सबसे पहले, यह जर्मनी में आपके सपनों की नौकरी वाली उड़ान की संभावना बढ़ जाती है।

जी हां, करियर बनाना लगभग हर व्यक्ति के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्यों में से एक है। इसलिए, जर्मन भाषा के ज्ञान के साथ जर्मनी में नौकरी ढूंढना आपके करियर को बढ़ावा दे सकता है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप अपने घर देश में एक जर्मन कंपनी के लिए काम करना चाहते हैं, तब जर्मन के बुनियादी ज्ञान से एक भूमि तैयार कर सकते है।

उदाहरण के लिए, यदि आप जर्मनी में हेल्थकेयर क्षेत्र में नौकरियों की तलाश कर रहे हैं, तो जर्मन भाषा का ज्ञान बहुत जरूरी है। जर्मनी में हेल्थकेयर क्षेत्र में अपने सपनों की नौकरी करने के लिए एक प्रमाणित संस्थान से जर्मन भाषा के B1 या B2 स्तर का ज्ञान आवश्यक हो सकता है।  जबकि दूसरी ओर, जर्मन भाषा के A1 स्तर के ज्ञान की आवश्यकता है उस स्थिति में अनिवार्य है यदि आप जीवनसाथी वीसा पर जर्मनी का दौरा कर रहे हैं ।

यह भी संभव है कि आप भारत से ही जर्मन भाषा सीखना शुरू करें। इसके लिए सही भाषा स्कूल ढूंढना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है लेकिन उन प्रमाणित स्कूलों से सीखने के लिए जागरूक रहें जिनके प्रमाण पत्र भारत से वीजा के लिए आवेदन करते समय जर्मनी संघीय गणराज्य द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। गोएथे-इंस्टीट्यूट ऐसा ही एक स्कूल है, जिसके सर्टिफिकेट को दुनियाभर में मान्यता प्राप्त है।

यदि आप जर्मनी में पढ़ रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा रहेगा की पाठ्यक्रम पूरी तरह से जर्मन में पढ़ाया जाये। यहाँ से अध्ययन के बाद आपकी नौकरी के अवसरों को बढ़ाता है और यदि आपने  अध्ययन कार्यक्रम का चयन पूरी तरह से अंग्रेजी में किया है उस स्थिति में नौकरी के बाज़ार में आपको जर्मन भाषा का महत्व समझ आ जाएगा।

उपलब्धता 

जर्मनी स्थानीय और वैश्विक परंपराओं के एकीकरण के लिए प्रसिद्ध रहा है। जर्मनी गर्व से अपनी आर्थिक राजधानी फ्रैंकफर्ट ऍम माइन, स्टार्ट-अप निवास बर्लिन, हैम्बर्ग के बंदरगाहों और स्टटगार्ट और म्यूनिख में औद्योगिक केंद्रों का दावा करता है ।

 मुख्य शहरों में जर्मन न आना आपके लिए हो सकता है बड़ी समस्या न हो लेकिन जब आप छोटे शहरों और कस्बों की यात्रा करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी समस्या बन सकती है। इन जगहों पर जर्मन एकमात्र बोली जाने वाली भाषा है। उदाहरण: जैसे अपना रास्ता ढूंढना (सड़क संकेत), वेंडिंग मशीनों से टिकट खरीदना, रेस्तरां में आर्डर देना जहां वेटर अंग्रेजी नहीं बोलते हैं और मेनू केवल जर्मन में है। यह एकीकरण की संभावनाओं को कम करेगा क्योंकि आप स्थानीय लोगों के साथ उनकी स्थानीय भाषा में संवाद करने में सक्षम नहीं होंगे।

एकीकरण 

जर्मनी में एक विदेशी के रूप में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका एकीकरण है क्योंकि जब तक आप एकीकृत नहीं होंगे तब तक आप यहाँ अपना घर महसूस नहीं कर पायेंगे। विदेश को घर समझने की यह अनिवार्य शर्त है। जर्मन के ज्ञान के साथ, आप जर्मनी की व्यापक सांस्कृतिक विरासत के बारे में खुद को शिक्षित कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप जर्मन में मौजूद शानदार महलों के दौरे पर होते हैं, तो समृद्ध जर्मन इतिहास के बारे में जानना वास्तव में आसान होगा। खासकर छोटे शहरों में इंग्लिश स्पीकिंग टूर गाइड ढूंढना मुश्किल कार्य है । इसलिए, यह सबसे अच्छा है की आपके पास संस्कृति के बारे में अधिक जानने के लिए बुनियादी जर्मन भाषा का ज्ञान है। 

जर्मन आने पर जर्मनी में आप नए दोस्त भी बना सकते हैं। जर्मन हमेशा ही दिल खोलकर स्वागत करते हैं और यदि आप उनकी भाषा में बात करने का प्रयास करेंगे तो वे आपका पूरे दिल से स्वागत करेंगे । 

क्या मैंने इस लेख के माध्यम से आपको आश्वस्त किया है? यदि हां, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और वह कोर्स ढूंढें जो आपके लिए सबसे अच्छा है। सुखद अध्ययन! 

लेखिका: संचारी बनर्जी

अनुवादक: डॉ सीमा सिंह

अस्वीकरण: जब तक साइट पर अन्य रूप से इंगित नहीं किया जाता है वेबसाइट डिज़ाइन, ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, फोटोग्राफ और ग्राफिक्स (सामूहिक रूप से, 'सामग्री') का स्वामित्व या लाइसेंस new2 को प्राप्त है साथ ही कॉपीराइट और ट्रेडमार्क कानूनों द्वारा संरक्षित हैं।

#जर्मन भाषा#जर्मनी में कैरियर# जर्मनी में अध्ययन# जर्मन भाषा सीखना