• लेख पुस्तिका
  • शिक्षा और कार्य

जर्मन की स्कूल प्रणाली

15
साझा करें
बुकमार्क

Date31 Aug 2021

15
साझा करें
बुकमार्क

जर्मन की स्कूल प्रणाली

आप जर्मनी में नए आये हैं और अपने बच्चों के लिए अच्छे स्कूल की तलाश में हैं? अन्य देशों में यह एक मुश्किल काम हो सकता है लेकिन जर्मनी में ऐसा नहीं है।  आपके आसपास या महज कुछ दूर मौजूद पब्लिक स्कूल ज्यादातर अभिभावकों के लिए पहली पसंद है। पड़ोस के बच्चों से आपका बच्चा स्कूल में मिलेगा, उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त करेगा और यह सब होगा स्कूल की किसी भी फीस का भुगतान किए बिना

जर्मन स्कूल प्रणाली कैसे काम करती है?

जर्मनी में स्कूल और विश्वविद्यालय प्रणाली के लिए जिम्मेदारी संघीय राज्यों के साथ है । अपने स्कूल प्रणाली को कैसे तैयार करना है यह सांस्कृतिक संप्रभुता और अपेक्षाकृत स्वतंत्र रूप से तय कर सकते है। व्यक्तिगत और संघीय राज्यों के बीच प्रमुख मतभेद भी हैं।  हालांकि, शिक्षा मंत्रियों का स्थायी सम्मेलन  (शिक्षा और सांस्कृतिक मामलों के मंत्रियों का सम्मेलन) में अलग-अलग राज्यों के शिक्षा मंत्रियों का संघ यह सुनिश्चित करता है कि राज्यों में सामान्य शैक्षिक मानक क्या हैं

अनिवार्य स्कूली शिक्षा

जर्मनी में, स्कूल हाजिरी आम तौर पर अनिवार्य है । इसका मतलब यह है कि उन देशों के विपरीत जहां शिक्षा अनिवार्य है वहां  माता-पिता को अपने बच्चों को खुद पढ़ाने की अनुमति नहीं है, उन्हें स्कूल भेजना जरुरी है। यह न केवल जर्मन नागरिकों पर लागू होता है, बल्कि जर्मनी में रहने वाले विदेशी बच्चों पर भी लागू होता है ।

स्कूल समय 

कई स्कूलों में कक्षाएं दोपहर में या दोपहर से पहले खत्म होती हैं और छात्र दोपहर के भोजन के लिए घर आते हैं । जिन बच्चों को दोपहर में देखभाल की जरूरत होती है, उनके लिए स्कूल के बाद देखभाल केंद्र में रहने का विकल्प होता है, जिसे ' हॉर्ट ' कहा जाता है । वहां, वे दोपहर का भोजन कर सकते हैं, होमवर्क करने में मदद प्राप्त कर सकते हैं या अपने खाली समय खेल खेलने या रचनात्मक कार्य कर सकते हैं । इस तरह के स्कूल लगातार विकसित हो रहे हैं जहाँ स्कूल के बाद बच्चों की देखभाल का विकल्प मौजूद हो।

स्कूल की छुट्टियां

स्कूल की छुट्टियों को भी जर्मनी में समान रूप से विनियमित नहीं किया जाता है लेकिन राज्य से राज्य में यह भिन्न होते हैं। इस विनियम का उद्देश्य सभी परिवारों को एक ही समय में छुट्टी पर जाने से रोकना और सड़कों पर प्रमुख यातायात जाम का कारण बनने से रोकना है । कुल मिलाकर, गर्मियों में 6 सप्ताह, क्रिसमस और ईस्टर में 2 से 3 सप्ताह, और वसंत और बर्फ़ गिरने पर अतिरिक्त छुट्टी। लगभग 12 सप्ताह पूरे वर्ष में छुट्टियाँ मिलती हैं।

ग्रेड और रिपोर्ट कार्ड

छात्रों के प्रदर्शन लिखित और मौखिक परीक्षणों में स्कूल वर्ष के दौरान मूल्यांकन किया जाता है और ग्रेड 1 से 6 तक दिया जाता है, एक के साथ सबसे अच्छा ग्रेड माना जाता है और  6 सबसे खराब। स्कूल वर्ष के अंत में, प्रत्येक छात्र एक रिपोर्ट कार्ड प्राप्त करता है। स्कूल वर्ष के दौरान, हालांकि, कई ऐसे माता-पिता-शिक्षक सम्मेलन हैं जिनमें शिक्षक आपको आपके बच्चे के अकादमिक प्रदर्शन के बारे में सूचित करते रहते हैं।

स्कूलों के प्रकार?

सबसे पहले आप एलिमेंट्री स्कूल जाते हैं, जिसे जर्मन भाषा में ‘ग्रुंडशूले’ कहा जाता है । यहां बच्चों का दाखिला 5 से 7 की उम्र के बीच होता है। प्राथमिक स्कूल में आप 4 साल रहते हैं, बर्लिन और ब्रान्डेनबुर्ग में 6 साल । प्राथमिक स्कूल आमतौर पर मुफ्त नहीं है। बच्चों को अपने स्कूल जिले के प्राथमिक स्कूल में पढ़ना चाहिए । इससे बच्चें पड़ोस से बच्चों को जान पायेंगे, स्कूल एक साथ आना जाना, स्कूल के  बाद एक साथ खेलना आसान हो जाएगा।

प्राथमिक स्कूल के अंत में, शिक्षकों को उनके प्रदर्शन के आधार पर छात्रों के भविष्य में उनकी रूचि से सम्बंधित स्कूल में भेजा जाता हा जहाँ वह रूचि को रोज़गार कैसे बनायें इसपर कार्य कर सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चे के साथ मिलकर माध्यमिक विद्यालय की तलाश करते हैं जिसके कई विकल्प यहाँ मौजूद है। तीन पारंपरिक प्रकार के स्कूल इस प्रकार हैं- 

माध्यमिक विद्यालय बुनियादी सामान्य शिक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया हैछात्र इसे 9वीं कक्षा के बाद 'हाऊप्तशूलअब्श्लुस' के साथ या 10 वीं कक्षा के बाद एक योग्य ' हाऊप्तशूलअब्श्लुस' के साथ खत्म करते हैं । कम से कम इस कक्षा तक सबको पढ़ना आवश्यक हा, इससे पहले कोई स्कूल नहीं छोड़ सकता है।

माध्यमिक विद्यालय एक विस्तारित सामान्य शिक्षा प्रदान करता है। यह 'मितलेरे राइफ़े' के साथ 10वीं कक्षा के बाद समाप्त होता है।

अनिवार्य स्कूली शिक्षा समाप्त होते ही युवा या तो एक प्रशिक्षुता शुरू कर सकते हैं या एक व्यावसायिक स्कूल में दाखिला ले सकते हैं । 

यदि आपका बच्चा माध्यमिक विद्यालय के बाद पढ़ना न चाहता हो तो चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है और अबितुर के बाद तैयारी करना चाहता है ताकि वह बाद में विश्वविद्यालय जा सके। ऐसे   महत्वाकांक्षी माध्यमिक विद्यालय छात्रों के लिए व्यक्तिगत संघीय राज्यों में विभिन्न तरीके हैं ताकि अबितुर लिया जा सके।

जिम्नेजियम में एक बहुत व्यापक शैक्षिक मिशन है। जिम्नेजियम में भाग लेने लेने के लिए प्राथमिक स्कूल में अच्छे ग्रेड प्वाइंट की जरूरत है । सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश योग्यता को अबितुर कहा जाता है जिसे  12 वीं या 13 वीं कक्षा के बाद प्राप्त किया जाता है। अबितुर करने के बाद आप विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए जा सकते हैं।

एक उन्नत स्कूल मॉडल व्यापक स्कूल है, जिसे ‘गेज़ाम्टशूले’ भी कहा जाता है। यहां ‘हाऊप्तशूले’, ‘रियालशूले’ के बीच कोई अंतर नहीं किया जाता है, लेकिन सभी छात्र 10 वीं कक्षा तक एक स्कूल में एक साथ सीखते हैं । उसके बाद, छात्र व्यावसायिक प्रशिक्षण या जिम्नासाइल ओबरस्टूफे (उच्च माध्यमिक स्कूल) के बीच चयन कर सकते हैं।

इसी तरह एकीकृत दृष्टिकोण कई जर्मन राज्यों में माध्यमिक स्कूल, माध्यमिक विद्यालय द्वारा लिया जाता है।  यह आमतौर पर स्कूल के वर्षों को 5 से 10 तक कवर करता है और ‘हाऊप्तशूले’ और ‘रियालशूले’ को जोड़ती है। माध्यमिक विद्यालय का उद्देश्य छात्रों को या तो व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए तैयार करना है या व्यायामशाला के लिए। बर्लिन जैसे कुछ संघीय राज्यों में, माध्यमिक स्कूल भी एक उच्च माध्यमिक स्कूल शाखा और वहां अबितुर लेने की संभावना प्रदान करता है ।

ओपन डे 

लगभग सभी स्कूल वसंत ऋतु में ओपन डे प्रदान करते हैं ताकि माता-पिता और छात्र जानकारी प्राप्त कर सकें और उस स्कूल का चयन कर सकें जो उन्हें सबसे अधिक अपील करता है। इसके अलावा, वर्ष के अंत से ठीक पहले स्कूलों में पारंपरिक रूप से आयोजित ग्रीष्मकालीन त्योहारों के समय स्कूल को देखने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करते हैं । 

निरीक्षणात्मक स्कूल प्राधिकरण (शूलआम्ट)

यह जर्मन स्कूल प्रणाली का अवलोकन है। हालांकि एक राज्य से दूसरे राज्य में कई मतभेद हैं, इसलिए जहां आप रहते हैं उस शहर या राज्य की स्थिति के बारे में खुद को अच्छी तरह से सूचित करना महत्वपूर्ण है । इसके लिए जिम्मेदार अधिकारी स्कूल बोर्ड, निरीक्षणात्मक स्कूल प्राधिकरण और यदि आप गूगल पर शूलआम्ट (schulamt) और अपने शहर का नाम डालते हैं, तो आपको स्थानीय रूप से स्कूल की स्थिति का एक बेहतरीन अवलोकन प्राप्त होगा।

निजी आईबी स्कूल

बेशक, जर्मनी में निजी स्कूल भी हैं और बड़े शहरों में आप अंतरराष्ट्रीय या यूरोपीय स्कूल भी पा सकते हैं, जो या तो आईबी, एबिटुर या डबल डिग्री के साथ स्नातक हैं। जर्मन विश्वविद्यालय में उपयोग के निहितार्थ के बारे में सूचित किया जाना महत्वपूर्ण है ताकि बेहतरीन स्कूल का चुनाव हो। किसी को भी, जो एक जर्मन अबितुर के साथ उत्तीर्ण हो, भले ही उसके पास जर्मन पासपोर्ट नहीं है, वह एक  शैक्षिक निवासी' माना जाता है।  आईबी के छात्रों को विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए विशेष आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए और यह भी एक न्यूनतम बिंदु का पालन करते हुए जो जर्मन अबितुर के साथ जुड़ा हो। यहां भी व्यक्तिगत संघीय राज्यों में विभिन्न नियम  हैं ।

हम अन्य लेख में जर्मनी में आईबी स्कूलों की व्यवस्था पर चर्चा करेंगे ।

लेखिका: कोन्स्टेन्ज़ वाल्ज़ो

अनुवादक: डॉ सीमा सिंह

अस्वीकरण: जब तक साइट पर अन्य रूप से इंगित नहीं किया जाता है वेबसाइट डिज़ाइन, ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट, फोटोग्राफ और ग्राफिक्स (सामूहिक रूप से, 'सामग्री') का स्वामित्व या लाइसेंस new2 को प्राप्त है साथ ही कॉपीराइट और ट्रेडमार्क कानूनों द्वारा संरक्षित हैं।

#जर्मन स्कूल#स्कूलों के प्रकार#शिक्षा#छुट्टियां#अंतरराष्ट्रीय या यूरोपीय स्कूल